अपडेट एशिया कप 2023 फाइनल: भारत ने 10 विकेट से फाइनल मैच जीता

एशिया कप 2023 के फाइनल मुकाबला में श्रीलंका के बल्लेबाज धराशाई हो गए। भारत के गेंदबाज के आगे नहीं टिक पाए। सिर्फ 50 रन पर ही पूरी टीम सिमट गई। मोहम्मद सिराज की बॉलिंग के आगे कोई भी टिक नहीं पाया। मोहम्मद सिराज का जादू सर चढ़कर चला। भारत ने फाइनल पर कब्जा कर लिया। भारत ने 10 विकेट से मैच जीत लिया।

अपडेट एशिया कप 2023 फाइनल:  भारत ने 10 विकेट से फाइनल मैच जीता

 श्रीलंका टॉस जीता पहले बल्लेबाजी का फैसला

आज श्रीलंका और भारत के बीच में खेला जा रहा है। श्रीलंका ने टास जीत कर पहले बल्लेबाजी का फैसला लिया है। हालांकि कोलंबो में मैच से पहले बारिश के कारण मैच थोड़ी देर बाद ही शुरू हुआ। मैंच शुरू होते ही बुमराह ने एक विकेट झटक लिए। इसके बाद तो विकेट गिरने का सिलसिला ही नहीं थम रहा है। चार ओवर में चार विकेट गिर चुके थे। और रन सिर्फ 8 ही बन पाए । मोहम्मद सिराज ने एक ओवर में 4 विकेट  लिए। कुल सिराज ने 6 विकेट लिए। 40 रन पर 8वां और 50 रन पर 9वां विकेट गिरा। 50 रन पर आल आउट हो गयी।

भारत और श्रीलंका के बीच रविवार को एशिया कप 2023 का फाइनल मैच खेला जा रहा है। मैच कोलंबो में हो रहा है। श्रीलंका ने टास जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला लिया है। भारत गेंदबाजी करेगा 3:30 पर मैंच शुरू होना था लेकिन बारिश होने के कारण मैंच समय पर शुरू नहीं हो पाया। देरी से मैंच शुरू हुआ। इस मैच में श्रीलंका के स्टार स्पिनर तीक्षणा चोट के कारण नहीं खेल रहे हैं। उनकी जगह पर दुसन हेमंता को मौका दिया गया है। वहीं भारत की तरफ से अक्षर पटेल की जगह पर वाशिंगटन सुंदर को प्लेइंग इलेवन में जगह दी गई है। सभी की नजर श्रीलंका और भारत के बीच होने वाले फाइनल मुकाबले पर है। भारत की तरफ से प्लेइंग इलेवन में रोहित शर्मा कप्तान, शुभमन गिल, विराट कोहली केएल राहुल ईशान किशन हार्दिक पांड्या रविंद्र जडेजावाशिंगटन सुंदर जसप्रीत बुमराह कुलदीप यादव और मोहम्मद सिराज शामिल है।

लाइव अपडेट 

बुमराह को मिला पहला विकेट 

-बुमराह को मिला पहला विकेट कुशल परेरा को जसप्रीत बुमराह ने कैच आउट कर दिया। बड़ा झटका यहां श्रीलंकाई टीम को लगा। जसप्रीत बुमराह के हाथ लगा पहला विकेट। कुशल परेरा शून्य के स्कोर पर 3.1 ओवरपेवेलियन लौट गए हैं।

-दूसरा विकेट बाथुम निसंका का गिरा है। मोहम्मद सिराज ने 3.1 ओवर में दूसरा विकेट ले लिया है। रविंद्र जडेजा ने कैच कर कर उन्हें पवेलियन वापस भेज दिया।

3.3 ओवर- तीसरा विकेट सदीरा समारविक्रमा का गिरा है। मोहम्मद सिराज ने चौथे ओवर की तीसरी बल पर ही इन्हें एलबीडब्ल्यू कर दिया है। एक ओवर में मोहम्मद सिराज को दो विकेट मिले।

3.4- चौथा विकेट मोहम्मद सिराज ने चौथी बल पर चरिथ असलंका का लिया है। इशान किशन ने कैच आउट कर इन्हें पवेलियन भेज दिया है।

3.6- पांचवा विकेट भी मोहम्मद सिराज के हाथ लगा चौथे ओवर की छठवीं वालों पर धनंजय डिसिल्वा को मोहम्मद सिराज ने आउट कर दिया लोकेश राहुल ने धनंजय डी सिल्वा को कैच आउट कर लिया।

5.4- छठवें ओवर में मोहम्मद सिराज ने पांचवा विकेट लिया। दसुन सनाक को मोहम्मद सिराज ने आउट कर दिया। उन्हें क्लीन बोल्ड मारा। मोहम्मद सिराज ने बेहतरीन गेंदबाजी की। उनकी बाल के आगे श्रीलंका के बल्लेबाज टिक नहीं पा रहे हैं।

11.2ओवर- 12 में ओवर की दूसरी बल पर मोहम्मद सिराज ने कुशल मेंडिस को क्लीन बोल्ड कर दिया 33 रन पर यह सातवां विकेट था।

12.3ओवर- दुनिथ वेलालागे को हार्दिक पांड्या ने कैच आउट कर दिया। लोकेश राहुल ने कैच ले लिया। आठवां विकेट श्रीलंका का 40 रन पर गिर गया।

15.1 ओवर - प्रमोद को हार्दिक पांड्या ने कैच आउट कर दिया श्रीलंका का नौवां विकेट 50 रन पर गिर गया

15.2 ओवर- श्रीलंका का 10वांविकेट भी गिर गया 16 में ओवर की दूसरी वॉल पर हार्दिक पांड्या ने मथीशा पथिराना का विकेट ले लिया इशान किशन के पास कैच गई और उन्होंने लपक लिया। 

----------\//////////-------

कुशल ने दो चौकके लगाए

कुशल मेंडिस ने अपनी टीम को थोड़ा सा सहारा दिया है। 9वें ओवर की दूसरी बॉल पर जसप्रीत बुमराह की बाल को कुशल मेंडिस ने बाउंड्री के बाहर भेज दिया है। चौका लगाया है। 9 वें ओवेर की चौथी बाल पर फिर से जसप्रीत बुमराह की बाल को बाउंड्री के पार पहुंचा कर एक ओवर में दूसरा चौका लगाया। 

- 9 ओवर में 30 रन

श्रीलंका की हालत पतली हो गई है। 9 ओवर में 6 विकेट खोकर 30 रन ही बना पाई है। 6 विकेट इनके धड़ाधड़ गिर गए हैं। हालांकि नौवां ओवर उनके लिए फायदे का रहा। एक ओवर में 12 रन इन्होंने जुटाए। 

सिर्फ एक थक्का लगा

श्रीलंका की पूरी टीम 50 रन पर ही ऑल आउट हो गई ।श्रीलंका के बल्लेबाज कोई बड़ा शॉट और स्कोर नहीं खड़ा कर पाए। ताज्जुब तो यह है कि श्रीलंका की पूरे बैट्समैन में से सिर्फ एक ने हीं छक्का मारा। दुशान हेमंथा ने 13.2 ओवर में सिराज की बाल पर थक्का मारा। 

भारतीय पारी

इशान किशन और शुभमन गिल बैटिंग करने उतरे। दोनों ही बैट्समैन ने विजयी पारी खेली। ईशान किशन ने 18 बाल पर 23 रन और शुभमन गिल ने 19 बॉल पर 27 रन बनाए। भारत में 10 विकेट से मैच।

प्लेयर ऑफ़ द सीरीज कुलदीप यादव रहे

एशिया कप 2023 में बॉलर कुलदीप यादव ने बेहतरीन प्रदर्शन किया। उन्हें प्लेयर ऑफ द सीरीज का पुरस्कार चुना गया। कुलदीप यादव ने प्लेयर आफ द सीरीज चुने  जाने पर कहा कि उन्होंने अपनी गेंदबाजी पर काफी काम किया है। अब उन्हें इसका फल मिल रहा है।

प्लेयर ऑफ़ द मैच मोहम्मद सिराज रहे

फाइनल मैच में भारत जीत दिलाने का सबसे बड़ा योगदान मोहम्मद सिराज का रहा। उन्होंने उनकी बेहतरीन बॉलिंग के आगे श्रीलंकाई बल्लेबाज टिक नहीं पाए। पूरी टीम को ही उन्होंने उखाड़ फेंका। मोहम्मद सिराज को प्लेयर ऑफ द मैच का पुरस्कार दिया गया। मोहम्मद सिराज ने पुरस्कार मिलने पर कहा कि आज का जो विकेट था। उस पर काफी स्विंग मिल रही थी। जिस पर मैंने काफी विकेट प्राप्त की। उन्होंने कहा जब एक तरफ से तेज गेंदबाज विकट लेते हैं तो दूसरी तरफ से भी गेंदबाजों को मदद मिलती है। मैंने अपने वनडे करियर का सबसे बेस्ट प्रदर्शन किया है। मोहम्मद सिराज ने जीत में मिली इनामी राशि को ग्राउंड स्टाफ को देने की बात कही। उन्होंने कहा कि उनके द्वारा की गई मेहनत के हिसाब से यह काफी कम रकम है। लेकिन फिर भी मैं इसे उन्हें देना चाहता हूं।