कोरोना के बाद इस नए वायरस ने फैलाई दहशत ,केरल में तेजी से फ़ैल रहा, स्कूल - कालेज बंद

कोरोना के बाद अब एक नई आफत सामने यहां खड़ी हुई है निपाह वायरस ने हाहाकार मचा दिया है। केरल के कोझिकोड जिले में अलर्ट जारी कर दिया गया है। स्कूल कॉलेज 24 सितंबर तक बंद कर दिए गए हैं ।केरल के 29 शहर इसकी चपेट में है आईसीएमआर ने भी अलर्ट जारी किया है

कोरोना के बाद इस नए वायरस ने फैलाई दहशत ,केरल में तेजी से फ़ैल रहा, स्कूल - कालेज बंद
File photo

अभी देश कोरोना के खौफ को भूल भी नहीं पाया था ,कि एक नया वायरस दरवाजे पर आन खड़ा हुआ है। इसकी भी एंट्री केरल से ही हुई है । केरल राज्य बुरी तरह से निपाह वायरस के चपेट में आ गया है। केरल में हा हा कार मचा हुआ है ।लगातार इसके संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़ती ही जा रही है। स्कूल कॉलेजों को 24 सितंबर तक के लिए बंद कर दिया गया है । 29 जिलों में अलर्ट जारी किया गया है। भारत में पहली बार निपाह वायरस 2018 में सामने आया था। उस समय 23 लोग संक्रमित हुए थे। इनमें से 21 की मौत हो गई थी। 2019 और 2021 में निपाह हल्का प्रकोप दिखाया था। इसमें भी दो लोगों की मौत हुई थी। भारत के अलावा इस वायरस का संक्रमण मलेशिया सिंगापुर बांग्लादेश फिलिपींस में रिपोर्ट किया गया है।

क्या है इस वायरस के लक्षण

निपाह वायरस से संक्रमित लोगों में सिर दर्द , बुखार,  सांस लेने में परेशानी , खांसी, खराब गला, दस्त ,उल्टी,  शरीर में दर्द, कमजोरी बढ़ने जैसे लक्षण सामने आते हैं।

कैसे फैलती है बीमारी 

संक्रमण जानवरों से इंसानों में, एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में , संक्रमित चमगादड़ों से और सुअरों से फैलता है। WHO के मुताबिक 1998 में मलेशिया में इसका पहला मामला सामने आया था । इस वाइरस को निपाह नाम दिया गया था। इस बीमारी के चपेट में पहले सुअर आते थे। 2004 में बांग्लादेश में निपाह वायरस के मरीज मिले थे ।बांग्लादेश में यह वायरस चमगादड़ों के जरिए फैला।