मतदाता सूची से नाम कटवा रहे हैं 4 हजार लोग, जानें क्यों

मतदाता सूची में नाम जोडऩे और हटाने का अभियान चल रहा है। सभी बीएलओ को तैनात कर दिया गया है। शिविर लगाकर आवेदन लिए जा रहे हैं। शिविर में नाम जोडऩे और हटाने वालों के करीब 18 हजार आवेदन पहुंचे हैं। इसमें नाम कटवाने वालों की संख्या करीब 4 हजार से भी अधिक है। वहीं 11 हजार 910 लोगों ने नाम मतदाता सूची में शामिल करने का आवेदन किया है।

मतदाता सूची से नाम कटवा रहे हैं 4 हजार लोग, जानें क्यों
मतदाता सूची फाइल फोटो

रीवा। निर्वाचन आयोग के निर्देशों के अनुसार जिले के सभी विधानसभा क्षेत्रों के सभी मतदान केन्द्रों में मतदाता सूची का संक्षिप्त पुनरीक्षण किया जा रहा है। इसके लिए मतदाता सूची के प्रारूप का प्रकाशन दो अगस्त को किया गया है। रीवा और मऊगंज जिले की कुल आठ विधानसभा क्षेत्रों में अब तक मतदाता सूची के संबंध में 18 हजार 716 आवेदन पत्र प्राप्त हुए हैं। इनमें से 11 हजार 910 आवेदन पत्र मतदाता सूची में नाम शामिल करने के लिए प्राप्त हुए हैं। बीएलओ द्वारा फार्म 6 में प्राप्त इन आवेदनों को ऑनलाइन दर्ज किया जा रहा है। इस संबंध में उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्रेयस गोखले ने बताया कि मतदाता सूची में नाम जोडऩे के लिए 11 हजार 910 आवेदन, नाम पृथक करने के लिए 4 हजार 199 आवेदन तथा मतदाता के एक मतदान केन्द्र से दूसरे मतदान केन्द्र में जाने के लिए 2607 आवेदन पत्र प्राप्त हुए हैं। उप जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि निर्वाचन आयोग के निर्देशों के अनुसार एक अक्टूबर 2023 को 18 वर्ष की आयु पूरी कर रहे सभी युवाओं के नाम मतदाता सूची में शामिल करने के लिए शिक्षण संस्थाओं में शिविर लगाए जा रहे हैं।
कहां से कितने आवेदन पहुंचे
मतदाता सूची में नाम शामिल करने के लिए दो अगस्त से 16 अगस्त तक विधानसभा क्षेत्र सिरमौर में 1082, विधानसभा क्षेत्र सेमरिया में 1683, विधानसभा क्षेत्र त्योंथर में 880, विधानसभा क्षेत्र मऊगंज में 1512 तथा विधानसभा क्षेत्र देवतालाब में 1487 आवेदन पत्र दर्ज किए गए हैं। इसी तरह विधानसभा क्षेत्र मनगवां में 1998, विधानसभा क्षेत्र रीवा में 1936 तथा विधानसभा क्षेत्र गुढ़ में 1322 आवेदन पत्र प्राप्त हुए हैं। इन आवेदन पत्रों को ऑनलाइन दर्ज कर नाम जोडऩे की कार्यवाही की जा रही है। उप जिला निर्वाचन अधिकारी ने सभी पात्र युवाओं से मतदाता सूची में नाम शामिल कराने की अपील की है।